नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में नामांकन और चुनाव के लिए दिशानिर्देश

नामांकन प्रक्रिया

 

नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम (इसके बाद बीएचओएफ) से प्राप्त एक पूर्ण नामांकन फॉर्म 31 अक्टूबर तक बीएचओएफ के अध्यक्ष और सीईओ को प्रस्तुत किया जाएगा। पूर्ण नामांकन फॉर्म वाले सभी नामांकित व्यक्ति आधिकारिक मतपत्र में जोड़े जाते हैं और उपयुक्त समिति को प्रस्तुत किए जाते हैं। अवलोकन के लिए।

 

पात्रता:

 

नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए:

 

खिलाड़ी: एक खिलाड़ी को प्रतिष्ठान के लिए पात्र होने से पहले चार पूर्ण सत्रों के लिए पूरी तरह से सेवानिवृत्त होना चाहिए। उसके बाद सेवानिवृत्ति के पांचवें वर्ष में उन्हें प्रतिष्ठान के लिए विचार किया जा सकता है। यदि कोई खिलाड़ी बीएचओएफ द्वारा परिभाषित थोड़े समय के लिए सेवानिवृत्ति से बाहर आता है, तो उसके मामले और प्रतिष्ठान के लिए पात्रता की व्यक्तिगत आधार पर समीक्षा की जाएगी।

 

प्रशिक्षक: एक कोच को या तो चार पूर्ण सत्रों के लिए पूरी तरह से सेवानिवृत्त होना चाहिए या, यदि अभी भी एक सक्रिय कोच है, तो हाई स्कूल और / या कॉलेज और / या पेशेवर स्तर पर कम से कम 25 वर्षों के लिए पूर्णकालिक सहायक या मुख्य कोच के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। फिर उस व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के छठे वर्ष या सक्रिय कोचिंग के 26वें वर्ष में प्रतिष्ठान के लिए विचार किया जाएगा।

 

रेफरी: एक रेफरी को चार पूर्ण सत्रों के लिए पूरी तरह से सेवानिवृत्त होना चाहिए या, यदि अभी भी एक सक्रिय रेफरी है, तो कम से कम 25 वर्षों के लिए एक सक्रिय रेफरी रहा है। फिर उस व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के छठे वर्ष या रेफरी के 26वें वर्ष में प्रतिष्ठान के लिए विचार किया जाएगा।

 

योगदान देने वाला: बास्केटबॉल के खेल में महत्वपूर्ण योगदान के लिए एक व्यक्ति किसी भी समय योगदानकर्ता के रूप में प्रतिष्ठान के लिए पात्र है। "महत्वपूर्ण योगदान" का गठन बीएचओएफ, इसकी चुनाव प्रक्रिया समिति और योगदानकर्ता प्रत्यक्ष-चुनाव समिति द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

 

 

 

स्क्रीनिंग समितियां

 

दो स्क्रीनिंग समितियां हैं: उत्तर अमेरिकी और महिला। ये समितियाँ समीक्षा करती हैं और व्यक्तिगत नामांकितों ("फाइनलिस्ट) का चयन करती हैं जिनकी समीक्षा की जाएगी और ऑनर्स कमेटी द्वारा प्रतिष्ठान के लिए मतदान किया जाएगा। उत्तर अमेरिकी समिति में नौ मतदान सदस्य होते हैं; महिला समिति में सात मतदान सदस्य होते हैं। ऑनर्स कमेटी में आगे बढ़ने के लिए, एक नामांकित व्यक्ति को संबंधित स्क्रीनिंग कमेटी (उत्तर अमेरिकी: 9 में से 7; महिला: 7 में से 5) से कम से कम सकारात्मक वोट प्राप्त करने चाहिए।

यदि किसी नामांकित व्यक्ति को लगातार तीन वर्षों (0-27 या 0-21) के लिए शून्य सकारात्मक वोट प्राप्त होते हैं, तो उस उम्मीदवार की उम्मीदवारी को पांच साल के लिए निलंबित कर दिया जाता है, जिसके बाद उपयुक्त स्क्रीनिंग समिति द्वारा उसकी फिर से समीक्षा की जा सकती है। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा नामांकित व्यक्ति को प्रतिष्ठान के लिए विचार किए जाने की संख्या पर कोई सीमा नहीं है, बशर्ते कि नामांकित व्यक्ति को किसी भी तीन साल की अवधि में कम से कम एक सकारात्मक वोट प्राप्त हो।

स्क्रीनिंग कमेटी ऑनर्स कमेटी (उत्तर अमेरिकी: 10; महिला: 4) के लिए अधिकतम संख्या में फाइनलिस्ट रख सकती है।

 

न्यासी बोर्ड की जिम्मेदारी

स्क्रीनिंग कमेटियों के वोट के बाद, फाइनलिस्ट की सबसे पहले बीएचओएफ बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज द्वारा समीक्षा की जाएगी। इस समय, न्यासी बोर्ड द्वारा यह निर्धारित किया जाना चाहिए कि एक फाइनलिस्ट ने बास्केटबॉल के खेल की अखंडता को नुकसान पहुंचाया है, उसे प्रतिष्ठान के योग्य नहीं माना जाएगा और विचार से हटा दिया जाएगा।

 

सम्मान समिति

 

ऑनर्स कमेटी का उद्देश्य बीएचओएफ में फाइनलिस्ट को शामिल करने के पक्ष में या उसके खिलाफ वोट डालने से पहले चयनित फाइनलिस्ट के बास्केटबॉल रिकॉर्ड की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना है। दो सम्मान समितियों (उत्तरी अमेरिकी और महिला) में से प्रत्येक पर 24 मतदान सदस्य हैं। ऑनर्स कमेटी में हॉल ऑफ फेमर्स, बास्केटबॉल के अधिकारी और प्रशासक, मीडिया के सदस्य और बास्केटबॉल के खेल के अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं। एक फाइनलिस्ट को बीएचओएफ में शामिल होने के लिए संबंधित ऑनर्स कमेटी से कम से कम 18 वोट हासिल करने होंगे।

यदि ऑनर्स कमेटी लगातार पांच वर्षों तक फाइनलिस्ट का चुनाव नहीं करती है, तो फाइनलिस्ट का नामांकन पांच साल के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

 

प्रत्यक्ष-चुनाव समितियां

 

2011 में स्थापित, चार अलग-अलग प्रत्यक्ष-चुनाव समितियाँ हैं: योगदानकर्ता, प्रारंभिक अफ्रीकी-अमेरिकी पायनियर्स, अंतर्राष्ट्रीय खेल और वेटरन्स (सेवानिवृत्ति के बाद से 35+ वर्ष)। प्रत्यक्ष-चुनाव समितियों पर प्रत्येक उम्मीदवार के नामांकन पैकेट की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने और बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के लिए सीधे तौर पर एक एनशरीनी का चुनाव करने का आरोप लगाया जाता है।