द मैनी जैक्सन - बास्केटबॉल का ह्यूमन स्पिरिट अवार्ड

यह पुरस्कार हर साल उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने बास्केटबॉल के खेल को अपने व्यक्तिगत विकास और उपलब्धि में योगदान देने वाला पहलू माना है, दूसरों की समझ विकसित करने के लिए एक जगह है, और एक एवेन्यू जिसने उस व्यक्ति के विकास को एक मान्यता प्राप्त दूरदर्शी में आकार देने में मदद की है और नेता।

जैक्सन पुरस्कार प्राप्तकर्ता खेल के मूल मूल्यों को अपनाते हैं: कड़ी मेहनत, सुधार करने का प्रयास और दूसरों के प्रति प्रतिबद्धता। खेल से परे वे बाधाओं को दूर करने के लिए मैनी जैक्सन के जीवन भर के मिशन के मूल्यों को दर्शाते हैं; यथास्थिति को चुनौती दें, उत्कृष्टता के उच्चतम मानक की मांग करते हुए अपने कार्यों की जिम्मेदारी लें। यह एक प्रतिबद्धता है जो व्यक्तिगत इनाम से परे है और लगातार मानवीय भावना को चुनौती देती है।

अपने समुदाय में, यह व्यक्ति एक मान्यता प्राप्त नेता और परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक है। अंततः, वे एकवचन व्यक्ति हैं जो अपने जीवन के सभी पहलुओं में सम्मान, टीम वर्क, प्रतिबद्धता और मानवीय करुणा के दर्शन का प्रदर्शन करते हुए, उदाहरण के लिए नेतृत्व करते हैं।

 

 

2021 पुरस्कार विजेता

रे एलन

1997 से, रे एलन का "रे ऑफ़ होप फ़ाउंडेशन" वंचित और कम संसाधन वाले समुदायों के बच्चों को आशा प्रदान कर रहा है। फाउंडेशन का उद्देश्य आत्म-मूल्य और कल्पना को मजबूत करते हुए अवसर, शिक्षा और ज्ञान प्रदान करना है। 2011 में, रे ऑफ होप ने कंप्यूटर प्रयोगशालाओं के निर्माण और नवीनीकरण द्वारा डिजिटल क्षेत्र में खेल के मैदान को समतल करने में मदद करने के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल शुरू की। नए फ्लैट-स्क्रीन मॉनिटर, छात्रों की आधुनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए डेस्कटॉप कंप्यूटर और सीखने का उचित वातावरण सभी कार्यक्रम का हिस्सा हैं। रे ऑफ होप फाउंडेशन ने पिछले 25 वर्षों में लगभग 50 संगठनों के साथ भागीदारी की है और बोस्टन से मियामी तक एक दर्जन से अधिक कंप्यूटर प्रयोगशालाओं ने रे और उनके आशा के संदेश का स्कूलों में स्वागत किया है।

विन्नी डेल नीग्रो

एक खिलाड़ी, कोच, कार्यकारी और प्रसारक के रूप में, विनी डेल नीग्रो अब अपने पेशेवर करियर में 30 साल से अधिक का हो गया है। जबकि उनकी भूमिका बदल गई है, बास्केटबॉल के उनके जीवन में एक निरंतरता खिलाड़ियों, बच्चों और उनके गृहनगर को वापस दे रही है। स्प्रिंगफील्ड, मास के मूल निवासी, जहां डॉ. जेम्स नाइस्मिथ द्वारा बास्केटबॉल का आविष्कार किया गया था, डेल नीग्रो ने 1991 में विन्नी डेल नेग्रो एंडोमेंट फंड की स्थापना की, जो ब्राइटसाइड फॉर फैमिली एंड चिल्ड्रन, एक स्थानीय संगठन है जो युवाओं के जीवन को ठीक करने और बदलने के लिए समर्पित है। परिवार। 1999 में, मैसाचुसेट्स के तत्कालीन गवर्नर पॉल सेलुची ने डेल नीग्रो को अपने सर्विस अवार्ड से सम्मानित किया, और 1994 में, यूएसए वीकेंड ने विनी को मोस्ट केयरिंग एथलीट अवार्ड प्राप्त करने वाले पांच पेशेवर एथलीटों में से एक के रूप में मान्यता दी।

रेनी मोंटगोमरी

दो बार की डब्ल्यूएनबीए चैंपियन और एनसीएए नेशनल चैंपियन रेनी मोंटगोमरी को पेशेवर एथलीटों के बीच एक नेता के रूप में पहचाना जाता है, जब सामाजिक न्याय की बात आती है और वह जो विश्वास करती है उसके लिए खड़ी होती है। उन्होंने 2019 में रेनी मोंटगोमरी फाउंडेशन की शुरुआत की, जो "द लास्ट यार्ड" जैसी पहल पर केंद्रित है - अटलांटा में मॉरिस ब्राउन कॉलेज के साथ एक साझेदारी जो छात्रों को एक स्कूल वर्ष पूरा करने या स्नातक करने के लिए पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता के साथ मदद करती है और "याद रखें" 3तृतीय "- एक गैर-पक्षपातपूर्ण प्रयास जिसका उद्देश्य सभी नागरिकों को वोट देने के लिए सूचित करने, शिक्षित करने और प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया की भूमिका को बढ़ाना है। उनके "मोमेंट्स इक्वल मोमेंटम" दर्शन का अर्थ है हर पल के महत्व और अवसर को पहचानते हुए जीवन के सभी क्षेत्रों की सहायता करना और शिक्षित करना।

 


 

2020 पुरस्कार विजेता

वेन एम्ब्री

वेन एम्ब्री 1972 में मिल्वौकी बक्स के साथ एनबीए में पहले अश्वेत महाप्रबंधक और किसी भी पेशेवर खेल टीम के पहले अश्वेत अध्यक्ष के रूप में एक क्रांतिकारी खेल कार्यकारी हैं। वह प्रत्येक शहर में एक प्रमुख सामुदायिक कार्यकर्ता और संरक्षक रहे हैं, जहां वे रहते हैं और काम करते हैं, जबकि नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम, मियामी विश्वविद्यालय और यूएसए बास्केटबॉल सहित कई गैर-लाभ के लिए बोर्ड के सदस्य और नेता के रूप में भी काम करते हैं। एम्ब्री को मियामी विश्वविद्यालय के विशिष्ट उपलब्धि पदक (2001), राज्य में उनके योगदान के लिए ओहियो विरासत पुरस्कार (2013) और टोरंटो रैप्टर्स के वेन एम्ब्री फैलोशिप कार्यक्रम से सम्मानित किया गया है। एम्ब्री को नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम (1999), ओहियो कॉलेज बास्केटबॉल हॉल ऑफ़ फ़ेम (2006) और क्लीवलैंड स्पोर्ट्स हॉल ऑफ़ फ़ेम (2013) में शामिल किया गया है।

 जॉर्ज रवेलिंग

जॉर्ज रवेलिंग एक नागरिक अधिकार अग्रणी हैं, जो उस दिन से हैं जब वह अपने प्रसिद्ध "आई हैव ए ड्रीम" भाषण के दौरान डॉ। मार्टिन लूथर किंग जूनियर के बगल में सीढ़ियों पर खड़े थे। रैवेलिंग अटलांटिक कोस्ट कॉन्फ्रेंस द्वारा नियुक्त किए गए पहले ब्लैक कोच और पीएसी 12 में पहले ब्लैक हेड कोच थे। वह ब्लैक कोच एसोसिएशन के मुखर वकील हैं और कई प्रशासकों, कोचों और खिलाड़ियों के लिए एक जबरदस्त संरक्षक हैं। 20 से अधिक वर्षों के लिए, उन्होंने खेल के लिए नाइके के वैश्विक राजदूत के रूप में कार्य किया है, जबकि यूएसए बास्केटबॉल, एनएबीसी, एनसीएए और बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स के बोर्डों में भी सेवा की है। रेवेलिंग को कॉलेज बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम (2013) और नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ़ फ़ेम (2015), साथ ही वाशिंगटन स्टेट, कॉमनवेल्थ ऑफ़ पेनसिल्वेनिया, विलानोवा और ब्लैक कोच एसोसिएशन हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया है।

बिल रसेल

बिल रसेल ने 11 एनबीए चैंपियनशिप के लिए बोस्टन सेल्टिक्स का नेतृत्व किया, और जबकि उनकी एथलेटिक उपलब्धियां आश्चर्यजनक हैं, वे आधी सदी से भी अधिक समय तक एक प्रमुख नागरिक अधिकार कार्यकर्ता रहे हैं। एक खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में, उन्होंने अनगिनत नस्लीय अन्याय का अनुभव किया, जिसमें अलगाव और दुर्व्यवहार की जड़ें कट्टरता में निहित थीं। वह हमेशा अपने अनुभवों के बारे में मुखर रहे हैं और 1963 में उन्होंने वाशिंगटन में मार्च में भाग लिया। 1966 में, वह प्रमुख पेशेवर खेलों में पहले ब्लैक हेड कोच बने और 1968 में एनबीए चैंपियनशिप जीतने वाले पहले ब्लैक हेड कोच बने। रसेल एनबीए के राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय स्पोर्ट्स लिगेसी अवार्ड (2006) और ईएसपीवाई के आर्थर ऐश करेज अवार्ड (2019) के प्राप्तकर्ता हैं। रसेल को कॉलेज बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम (2006) और नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ़ फ़ेम (1975) में शामिल किया गया है। 2010 में, राष्ट्रपति ओबामा ने रसेल को सर्वोच्च नागरिक सम्मान, द प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम से सम्मानित किया।

 


 

2019 पुरस्कार विजेता

 कैरमेलो एंथोनी

नौ बार के एनबीए ऑल-स्टार, तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, कार्मेलो एंथोनी ने अपने गृहनगर बाल्टीमोर, मैरीलैंड को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए अपना समय और संसाधन समर्पित किए हैं। 2006 में, उन्होंने स्थानीय युवाओं के लिए एक स्थानीय सामुदायिक केंद्र के पुनरोद्धार में मदद की और द कार्मेलो एंथोनी यूथ डेवलपमेंट सेंटर खोला। इसके अतिरिक्त, एंथनी ने लिविंग क्लासरूम फाउंडेशन को $1.5 मिलियन का योगदान दिया है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो पूर्वी बाल्टीमोर समुदाय में 35,000 से अधिक बच्चों, युवाओं और युवा वयस्कों के लिए शिक्षा, नौकरी-प्रशिक्षण और सामुदायिक सेवा कार्यक्रम प्रदान करता है। राष्ट्रीय स्तर पर, एंथनी ने सभी प्रकार की हिंसा की निंदा करते हुए ESPYS मंच पर एक शक्तिशाली भाषण का आयोजन और वितरण करके पुलिस और अफ्रीकी-अमेरिकियों के बीच हिंसा के मद्देनजर सक्रिय भूमिका निभाई है। उन्होंने पुलिस की बर्बरता के प्रदर्शनकारियों के साथ मार्च करके और लॉस एंजिल्स में एक टाउनहॉल फोरम का आयोजन करके इस सक्रियता को जारी रखा, जिसमें स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ अश्वेत और लातीनी किशोरों को एक साथ लाया गया। एकता की दिशा में उनके निरंतर प्रयासों ने मित्रों और साथियों को भी इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया है। हाल ही में, एंथनी ने एक नई बास्केटबॉल अभ्यास सुविधा के विकास के लिए अपने अल्मा मेटर, सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय को 3 मिलियन डॉलर देने का वचन दिया।

 टाइरोन ब्राउन

टाइरोन "हॉलीवुड" ब्राउन की जीवन के सबक को जीवन के आशीर्वाद में बदलने की अनूठी क्षमता ने उन्हें दूसरों की मदद करने का एक अनूठा दृष्टिकोण दिया है। ब्राउन को हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स के एक प्रतिभाशाली सदस्य के रूप में पहचाना जाता है, लेकिन उनका सामाजिक प्रभाव अदालत में उनके द्वारा हासिल किए गए कार्यों से कहीं अधिक है। ब्राउन वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में स्कूल जिलों, निगमों और गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए साक्षरता और चरित्र शैक्षिक वक्ता हैं। स्वयं बच्चों के लेखक के रूप में, राष्ट्रीय शिक्षा संघ ने उन्हें लगातार तीन वर्षों तक अपने पढ़ने और साक्षरता प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया। 2017 में, उन्होंने पूर्व साथियों को देश भर में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्रों की बेहतर सेवा करने में सक्षम बनाने के लिए एंबेसडर ऑफ़ रिस्पॉन्सिबिलिटी फाउंडेशन की शुरुआत की। नींव किताबों और स्कूल-व्यापी संवर्धन कार्यक्रमों के माध्यम से निरक्षरता से लड़ने और अंततः उन्मूलन के लिए एक नाली है। इसके लिए, ब्राउन प्रति वर्ष 100 स्कूलों का दौरा करता है और असफल या खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के छात्रों को किताबें वितरित करता है। ब्राउन अपनी सफलता का श्रेय दृढ़ता को देते हैं, जैसा कि उनके बच्चों की किताब "ए पीस ऑफ पेपर" में बताया गया है।

 डॉन स्टेली

डॉन स्टैली ने तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, छह बार के WNBA ऑल-स्टार और लीग के सभी समय के शीर्ष 15 खिलाड़ियों में से एक के रूप में बास्केटबॉल में अपनी विरासत को मजबूत किया है। अदालत से बाहर, उसने जरूरतमंद लोगों की मदद करने का उद्देश्य पाया है। 1996 में, उन्होंने मिडिल स्कूल की लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए एक बहुआयामी शैक्षणिक, एथलेटिक और सामुदायिक कार्यक्रम प्रदान करने के लिए डॉन स्टैली फाउंडेशन की स्थापना की। अपनी व्यक्तिगत नींव के अलावा, उन्होंने बेघरों और कम आय वाले घरों में बच्चों को नए स्नीकर्स प्रदान करने के लिए इनर्सोले की सह-स्थापना भी की। समुदाय के लिए स्टैली की प्रतिबद्धता ने उन्हें रेड क्रॉस स्पेक्ट्रम पुरस्कार, हेनरी पी. इबा नागरिकता पुरस्कार और राज्य की उपलब्धि और सेवा के लिए दक्षिण कैरोलिना के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई प्रशंसाएं अर्जित की हैं। 2007 से, WNBA ने उनके नाम पर एक सामुदायिक नेतृत्व पुरस्कार प्रदान किया है। स्टेली वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना महिला बास्केटबॉल के लिए मुख्य कोच हैं, जहां उन्होंने 2017 में अपनी टीम को एक राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए नेतृत्व किया। स्टैली का खुद की बेहतरी, उनकी टीम और उनके समुदाय पर निरंतर ध्यान दूसरों को प्रेरित करता है।

 


 

2018 पुरस्कार विजेता

जे जे बरिया

जे जे बेरिया एनबीए के सबसे छोटे खिलाड़ियों में से एक हैं, जो निर्विवाद रूप से सबसे बड़े दिलों में से एक हैं। उन्हें हाल ही में जे. वाल्टर कैनेडी नागरिकता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो कि उनके जे जे बेरिया फाउंडेशन में किए गए अथक परिश्रम के कारण था। मारिया तूफान के बाद पर्टो रीको में आपदा राहत प्रयासों के लिए बेरिया की तेज और निरंतर प्रतिक्रिया प्रभावशाली थी। बेरिया ने भोजन, कपड़े, पानी, चिकित्सा आपूर्ति और जनरेटर पहुंचाने के लिए डलास मावेरिक्स की टीम के विमान को अपने देश की पांच यात्राओं के लिए उधार लिया। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से तूफान से प्रभावित परिवारों के लिए लगभग 500-हजार डॉलर जुटाए।

टीना चार्ल्स

न्यूयॉर्क लिबर्टी की टीना चार्ल्स छह बार की WNBA ऑल-स्टार हैं, जिन्होंने जरूरतमंदों की मदद करना इसे अपना निजी मिशन बना लिया है। 2013 में, टीना ने अपनी प्यारी चाची होपी को मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर के कारण खो दिया। उसी वर्ष उन्होंने स्कूलों, समुदायों और मनोरंजन केंद्रों को स्वास्थ्य शिक्षा, सीपीआर प्रशिक्षण और हृदय डिफिब्रिलेटर प्रदान करने के लिए होपीज हार्ट फाउंडेशन की स्थापना की। उनका लक्ष्य हर साल इनमें से 100 जीवन रक्षक उपकरण दान करना है। इसके अलावा, उन्होंने "कनेक्ट टू लर्न" के माध्यम से एक स्कूल और वित्त पोषित छात्रवृत्ति के निर्माण में मदद की है, जो एक वैश्विक पहल है जो गरीब क्षेत्रों में बच्चों को शिक्षित करने के लिए समर्पित है।

बोरिस डियाव

14 वर्षीय एनबीए दिग्गज बोरिस डिया ने एनबीए का सबसे बेहतर खिलाड़ी का पुरस्कार और एनबीए चैंपियनशिप जीती है। वह खेल में सबसे अनोखी शख्सियतों में से एक है और पूरी दुनिया में युवाओं की मदद करने के लिए समर्पित है। डियाव, जिनके पिता सेनेगल में पैदा हुए थे, हर गर्मियों में बास्केटबॉल खिलाड़ियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उस देश और पेरू में करते हैं, जो उन देशों की मदद करते हैं जो बच्चों के लिए प्रशिक्षण को कम करते हैं। डियाव ने 2013 में एक "सीड अकादमी" की भी स्थापना की, जिसमें युवा लड़कियों को सेनेगल उच्च गुणवत्ता वाले खेल कार्यक्रमों में शामिल किया गया। डियाव फाउंडेशन कैंसर से जूझ रहे बच्चों के लिए एक अनाथालय, एक अस्पताल और शिविरों का भी समर्थन करता है।

 


 

2017 पुरस्कार विजेता

 बॉब हर्ले

सेंट एंथोनी हाई स्कूल के पूर्व अध्यक्ष, 40 से अधिक वर्षों के लिए छात्रों, छात्र-एथलीटों, शिक्षकों और माता-पिता को समान रूप से निर्देशित, सलाह और प्रशिक्षित करने के बाद, हर्ले ने 1972 में विश्वविद्यालय बास्केटबॉल कोच की अपनी भूमिका शुरू की। उनके नेतृत्व के साथ, हर सेंट एंथोनी के पिछले 21 वर्षों में स्नातक कॉलेज में स्वीकार किया गया है। जर्सी सिटी के मूल निवासी, हर्ले एक अत्यधिक प्रेरित और शामिल, समुदाय-उन्मुख नेता हैं और अब द हर्ले फ़ैमिली फ़ाउंडेशन का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने 28 वर्षों तक हडसन काउंटी प्रोबेशन ऑफिसर के रूप में काम किया और कई पुरस्कार प्राप्त किए और 2001 में प्रोबेशन से सेवानिवृत्त हुए। फिर वे जर्सी सिटी के लिए मनोरंजन सेवाओं के निदेशक के पद पर चले गए और 2008 में सेवानिवृत्त हुए। किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो कोच के प्रभाव को पहचानता है और महत्व देता है कोर्ट से बाहर एथलीटों पर हो सकता है, हर्ले को दशकों से कोर्ट पर अपनी टीमों के साथ जबरदस्त सफलता मिली है। हर्ले वर्तमान में लड़कों के हाई स्कूल बास्केटबॉल इतिहास में 1162-119 के रिकॉर्ड के साथ सबसे अधिक जीत के लिए तीसरे स्थान पर है, जिसमें आठ अपराजित सत्र और चार राष्ट्रीय खिताब शामिल हैं।

 नैन्सी लिबरमैन

ओलंपिक इतिहास में सबसे कम उम्र के बास्केटबॉल खिलाड़ी के रूप में एक पदक जीतने के लिए और एनबीए डी-लीग के हिस्से के रूप में पुरुषों की पेशेवर बास्केटबॉल टीम को प्रशिक्षित करने वाली पहली महिला के रूप में, नैन्सी लिबरमैन ने लगातार बाधाओं को तोड़ दिया है और बाधाओं को दूर किया है। नैन्सी लिबरमैन चैरिटी स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप से वंचित युवाओं के लिए शैक्षिक अवसरों को विकसित करके दूसरों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी स्थापना के बाद से, नैन्सी लिबरमैन चैरिटीज ने कॉलेज छात्रवृत्ति, लैपटॉप और स्कूल आपूर्ति सस्ता, और बास्केटबॉल कोर्ट और खेल के मैदान के प्रतिष्ठानों सहित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से 3 मिलियन से अधिक बच्चों की सेवा की है। पिछले 36 वर्षों में, अतिरिक्त 4 मिलियन बच्चों ने नैन्सी लिबरमैन बास्केटबॉल शिविरों और क्लीनिकों में भी भाग लिया है। नैन्सी लिबरमैन चैरिटीज ने देश भर में वंचित समुदायों और पड़ोस में तीस से अधिक के साथ ड्रीम कोर्ट्स टीएम के विकास और निर्माण में प्रभारी का नेतृत्व किया है। कोर्ट बास्केटबॉल को एक सुरक्षित क्षेत्र में बच्चों के लिए अधिक सुलभ बनाते हैं जहां वे शारीरिक फिटनेस, सामाजिक संपर्क प्राप्त करते हैं, मुफ्त क्लीनिक में भाग लेते हैं और टीम वर्क और स्पोर्ट्समैनशिप के बारे में महत्वपूर्ण सबक सीखते हैं। 2016 में, लिबरमैन ने डलास क्षेत्र में 12 अदालतों और क्लीनिकों से शुरू होकर, युवाओं और पुलिस विभागों के बीच सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देने के साधन के रूप में किड्स एंड कॉप्स ड्रीम कोर्ट बनाया।

 द्व्यने वादे

यह समझते हुए कि उनका जीवन बास्केटबॉल से बड़ा है, तीन बार के एनबीए चैंपियन ड्वेन वेड और उनके परिवार ने 2003 में वेड्स वर्ल्ड फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिकागो, मिल्वौकी और दक्षिण फ्लोरिडा क्षेत्र के जोखिम वाले समुदायों को वापस देने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठन है। . फाउंडेशन ऐसे अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित है जो बच्चों को चुनौतियों से पार पाने, अकादमिक रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने और साक्षरता, स्वास्थ्य और पितृत्व की पहल पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। प्रत्येक बच्चे को जीवन में एक शॉट देने के व्यक्तिगत लक्ष्य के साथ, ड्वेन और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ साक्षरता पहल, युवा बास्केटबॉल क्लीनिक, कोर्ट नवीनीकरण और छुट्टी देने सहित विभिन्न कार्यक्रमों का समर्थन करते हैं। वेड और उनके फाउंडेशन ने पिछले 14 वर्षों में कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं, जिसमें 2013 में एनबीए केयर्स सीजन-लॉन्ग किआ कम्युनिटी असिस्ट अवार्ड और बीईटी ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड शामिल हैं।

 


 

2016 पुरस्कार विजेता

क्रिस पॉल

वेक फॉरेस्ट ऑल-अमेरिकन, दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और 9 बार के एनबीए ऑल-स्टार, क्रिस पॉल ने खेल के हर स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। 2005 में, पॉल ने CP3 फाउंडेशन की स्थापना की, जो क्रिस पॉल फैमिली फाउंडेशन में विकसित हुआ है। अपने परिवार के सदस्यों के साथ, पॉल शिक्षा, खेल और जीवन में खेल के मैदान को समतल करके व्यक्तियों और परिवारों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का प्रयास करता है। क्रिस पॉल फ़ैमिली फ़ाउंडेशन विंस्टन-सलेम, न्यू ऑरलियन्स और लॉस एंजिल्स के समुदायों को साक्षरता, छुट्टी देने, आपातकालीन तैयारी, प्रोम ड्रेस गिववे, युवा बास्केटबॉल क्लीनिक और कोर्ट नवीनीकरण सहित पहल के माध्यम से समृद्ध करने पर केंद्रित है। अतिरिक्त पहलों में अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के बीच साल्वेशन आर्मी, फीड द चिल्ड्रेन और मेक-ए-विश फाउंडेशन के साथ भागीदारी शामिल है। पॉल और उनकी पत्नी ने अफ्रीका में एसओएस चिल्ड्रन विलेज को वित्तपोषित करने और अपने दिवंगत दादा के सम्मान में वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी को दो वार्षिक छात्रवृत्तियां देने के लिए भी प्रतिबद्ध किया है। पॉल ने 2013 से नेशनल बास्केटबॉल प्लेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है और एनबीए के सामुदायिक सहायता पुरस्कार को तीन बार जीता, एक एनबीए खिलाड़ी को दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार जो लगातार परोपकार और सामुदायिक सेवा के लिए जुनून दिखाता है।

जालेन रोज़

मिशिगन "फैब फाइव" सदस्य, 13 वर्षीय एनबीए अनुभवी और 2007 से एबीसी / ईएसपीएन बास्केटबॉल विश्लेषक, जालेन रोज ने अपने गृहनगर डेट्रायट, मिशिगन के लिए अपने प्यार और समर्थन में कभी डगमगाया नहीं। 2000 में, उन्होंने अद्वितीय कार्यक्रमों और योग्य गैर-लाभकारी संगठनों को अनुदान के वितरण के माध्यम से अयोग्य युवाओं के लिए जीवन बदलने वाले अवसर पैदा करने के लिए जालेन रोज फाउंडेशन की स्थापना की। अनुदान शिक्षा और खेल पर ध्यान केंद्रित करते हैं और डेट्रॉइट, साथ ही साथ अन्य समुदायों में वितरित किए जाते हैं। 2003 में, जालेन रोज फाउंडेशन ने मिशिगन विश्वविद्यालय को मिशिगन राज्य से आने वाले छात्रों के लिए विशेष विचार के साथ आने वाले नए व्यक्ति के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपहार दिया और या तो एक आंतरिक शहर क्षेत्र में रहता है या एक सदस्य है एक कम प्रतिनिधित्व वाला समूह। 2011 में, रोज़ ने जालेन रोज़ लीडरशिप एकेडमी (JRLA) की स्थापना की, जो डेट्रॉइट में एक ट्यूशन मुक्त, पब्लिक चार्टर हाई स्कूल है। JRLA बारहवीं कक्षा के छात्रों के माध्यम से 400 से अधिक नौवीं में कार्य करता है और जून 2015 में अपनी उद्घाटन कक्षा में स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले कॉलेज, व्यापार / तकनीकी स्कूल या सैन्य स्वीकृति के एक सौ प्रतिशत के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। रोज़ को उनके मानवीय प्रयासों के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें डेट्रॉइट न्यूज़ मिशिगनियन ऑफ़ द ईयर भी शामिल है।

ट्यूबी स्मिथ

यूनिवर्सिटी ऑफ मेम्फिस हेड कोच, एनसीएए चैंपियन और 2003 के नाइस्मिथ कोच ऑफ द ईयर, ट्यूबी स्मिथ, खेल के सबसे सम्मानित कोचों में से एक हैं। वह एनसीएए टूर्नामेंट में पांच अलग-अलग स्कूलों का नेतृत्व करने वाले दो कोचों में से एक हैं और 2016 में उन्होंने जॉन आर। वुडन लीजेंड्स ऑफ कोचिंग अवार्ड अर्जित किया। वार्षिक पुरस्कार उन कोचों की आजीवन उपलब्धि को मान्यता देता है जो कोच वुडन के कोचिंग की सफलता के उच्च मानकों और चरित्र, कोर्ट पर सफलता दर, छात्र-एथलीटों की स्नातक दर और कोचिंग दर्शन सहित व्यक्तिगत अखंडता का उदाहरण देते हैं। 1998 में, स्मिथ और उनकी पत्नी ने केंटकी में ट्यूबी स्मिथ फाउंडेशन की स्थापना की और पहले पांच वर्षों में $1.5 मिलियन से अधिक जुटाए। फाउंडेशन ने स्मिथ को उनकी कोचिंग यात्रा पर फॉलो किया है और कई समुदायों में खेल के मैदानों, बच्चों के अस्पतालों, स्कूलों और युवा शिविरों जैसे युवा पहलों के लिए धन देकर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

 


 


2015 पुरस्कार विजेता

पॉल फायरमैन

मैसाचुसेट्स के मूल निवासी, पॉल फायरमैन ने 26 वर्षों तक रीबॉक इंटरनेशनल के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य किया और एथलेटिक समुदाय में मानवाधिकारों के चैंपियन के रूप में जाना जाता है। 1986 में, रीबॉक देश की रंगभेद की प्रथा के कारण दक्षिण अफ्रीका से बाहर निकलने वाली पहली कंपनियों में से एक बन गई और दो साल बाद रीबॉक इंटरनेशनल ने एमनेस्टी इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स नाउ टूर को प्रायोजित किया। फायरमैन और उनकी पत्नी ने 1985 में 'द पॉल एंड फीलिस फायरमैन फाउंडेशन' की स्थापना की, जो मैसाचुसेट्स में पारिवारिक बेघरों को समाप्त करने पर केंद्रित है। अपनी नींव के माध्यम से, उन्होंने वन फ़ैमिली इंक विकसित किया है, जो पूर्व में बेघर और जोखिम में महिलाओं के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम संचालित करके बेघरता को समाप्त करने की दृष्टि को आगे बढ़ाता है। बेघरों के स्थायी समाधान को बढ़ावा देने के लिए, फाउंडेशन होम फंडर्स बनाने के लिए अन्य दाताओं के साथ जुड़ गया है, एक सहयोगी फंड जो मैसाचुसेट्स में कम आय वाले परिवारों के लिए बहुत ही किफायती किराये के आवास का वित्तपोषण करता है।

बिल सेल्फ

स्टीव स्मिथ

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी ऑल-अमेरिकन, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और एनबीए टीवी विश्लेषक, स्टीव स्मिथ ने खेल के हर स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। 1997 में, स्मिथ ने क्लारा बेल स्मिथ स्टूडेंट एथलीट एकेडमिक सेंटर को फंड करने में मदद करने के लिए अपने अल्मा मेटर को 2,500,000 डॉलर का उपहार दिया, जिसका नाम उनकी मां के नाम पर रखा गया है, जिनकी एनबीए रूकी सीज़न के दौरान कैंसर से मृत्यु हो गई थी। उन्होंने 'द स्टीव स्मिथ चैरिटेबल फंड' की भी स्थापना की और बाद के दान के साथ, चार साल के शैक्षणिक छात्रवृत्ति कार्यक्रम को पूरी तरह से संपन्न किया जो उनके पूर्व हाई स्कूल के एक छात्र को सालाना प्रदान किया जाता है। स्टीव स्मिथ चैरिटेबल फंड डेट्रॉइट, लैंसिंग, ग्रैंड रैपिड्स और कलामाज़ू के साथ-साथ अटलांटा, जॉर्जिया में स्थानीय चैरिटी का भी समर्थन करता है। स्मिथ वर्तमान में Nsoro Foundation का सदस्य है, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो पालक बच्चों के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए समर्पित है और ह्यूजेस स्पाउल्डिंग - अटलांटा सामुदायिक बोर्ड के बच्चों के स्वास्थ्य सेवा में कार्य करता है, जो देश में बच्चों के लिए सबसे बड़ा नैदानिक ​​देखभाल प्रदाता है।

 


 

2014 पुरस्कार विजेता

बॉब डेलाने

पूर्व एनबीए रेफरी क्रू प्रमुख डेलाने ने चौबीस सत्रों के लिए लीग के सबसे सम्मानित अधिकारियों में से एक के रूप में कार्य किया। सैन्य, कानून प्रवर्तन, अग्निशामकों, पहले उत्तरदाताओं और उनके परिवारों के लिए शिक्षा और जागरूकता प्रदान करने वाले पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस के साथ उनके अथक और जमीनी काम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की है। 2011 में, डेलाने को आयुक्त डेविड स्टर्न द्वारा पीटीएस संदेश को आगे साझा करने के लिए एनबीए केयर्स एंबेसडर बनने के लिए भर्ती किया गया था।

रॉबर्ट एल जॉनसन

जॉनसन वर्तमान में एनबीए में चार्लोट बॉबकैट्स गवर्नर के रूप में कार्य करता है। 2010 में बॉबकैट्स को एमजे बास्केटबॉल होल्डिंग्स, एलएलसी को बेचने के बाद से, जॉनसन ने टीम में एक अल्पसंख्यक स्वामित्व हित बरकरार रखा है। 1979 में ब्लैक एंटरटेनमेंट टेलीविज़न (बीईटी) की सह-स्थापना करने और बीईटी के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में सेवा करने के बाद, जॉनसन पहले अफ्रीकी-अमेरिकी अरबपति बन गए। जॉनसन का परोपकारी योगदान स्थानीय और वैश्विक रहा है; शार्लोट में वेस्ट बुलेवार्ड वाईएमसीए के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण योगदान सहित और बहामास के लिए तूफान की तैयारी के लिए धन जुटाया। जॉनसन ने मलेरिया नो मोर के माध्यम से अफ्रीका को लाभ पहुंचाने के लिए धन जुटाने के लिए एक क्लोदिंग लाइन बनाई और लाइबेरिया के उद्यमियों के लिए 30 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ लाइबेरिया एंटरप्राइज फंड बनाया। इसके अलावा, जॉनसन बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के एंबेसडर ऑफ़ द गेम में से एक है, जो एक ऐसा कार्यक्रम है जो हॉल ऑफ़ फ़ेम को खेल के मूल्यों को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद करता है - टीम वर्क, प्रतियोगिता, अनुशासन, व्यक्तिगत उत्कृष्टता और खेल भावना - सभी के लिए जो लोग खेल से प्यार करते हैं।

 


 

2013 पुरस्कार विजेता

पेशेवर खेल का प्रतिनिधित्व:

अर्विन "मैजिक" जॉनसन

हॉल ऑफ फेमर और 12 बार के एनबीए ऑल-स्टार जिन्होंने कार्यक्रमों के विकास और समुदाय आधारित संगठनों का समर्थन करने की उम्मीद में 1991 में मैजिक जॉनसन फाउंडेशन बनाया। उनके सामुदायिक अधिकारिता केंद्रों ने 200,000 से अधिक बच्चों को प्रभावित किया है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अनुदान में $ 3 मिलियन से अधिक का पुरस्कार दिया है और ऑनलाइन छात्रवृत्ति में $ 250,000 से अधिक से सम्मानित किया है। जॉनसन ने कई चैरिटी समूहों का समर्थन किया है जिनमें शामिल हैं: सेलिब्रिटी फाइट नाइट फाउंडेशन, चैरिटी फोल्क्स, कीप ए चाइल्ड अलाइव, द मियामी प्रोजेक्ट और बुओनिकोन्टी फंड टू क्योर पैरालिसिस। वर्षों से वे एड्स/एचआईवी अनुसंधान के हिमायती रहे हैं और उन्होंने कई कारणों में मदद की है जिनमें शामिल हैं: जोखिम में/वंचित युवा, शिक्षा और परिवार/माता-पिता का समर्थन। जॉनसन को 2002 में बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।

शौकिया रैंक का प्रतिनिधित्व:

पैट समिट

लगभग चार दशकों तक, समिट ने टेनेसी लेडी वॉल्स कार्यक्रम को 16 एसईसी चैंपियनशिप, आठ एनसीएए खिताब और सात एनसीएए कोच ऑफ द ईयर पुरस्कारों का नेतृत्व किया। अगस्त 2011 में, समिट ने घोषणा की कि वह शुरुआती शुरुआत में मनोभ्रंश से जूझ रही थी, "अल्जाइमर का प्रकार।" उसने 2011-12 सीज़न समाप्त किया और नवंबर में, उसने अपनी नींव, पैट समिट फाउंडेशन फंड के गठन का खुलासा किया, जिसमें आय अत्याधुनिक शोध की ओर जा रही थी। हंटिंगटन पोस्ट ने समिट को 2011 गेम चेंजर नाम दिया - एक नवोन्मेषक, नेता और रोल मॉडल जो दुनिया को देखने और हमारे जीने के तरीके को बदल रहा है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें 19 अप्रैल, 2012 को व्हाइट हाउस में 2012 के प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें 2000 में बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।

ग्रासरूट रैंक का प्रतिनिधित्व करना:

बू विलियम्स

1982 में बू विलियम्स समर लीग की स्थापना की, जो वर्जीनिया के हैम्पटन रोड्स क्षेत्र में एक युवा बास्केटबॉल संगठन है। विलियम्स ने पुरुष और महिला दोनों के 2,500 से अधिक छात्र एथलीटों को कोचिंग और सलाह दी है। उन्होंने बू विलियम्स स्पोर्ट्सप्लेक्स को निधि देने और बनाने में भी मदद की, जो एक बहुउद्देश्यीय, आठ कोर्ट, खेल सुविधा है जो पूरे वर्ष कई बास्केटबॉल खेलों की मेजबानी करता है। 2001 में उन्हें वॉल्ट डिज़्नी वाइड वर्ल्ड ऑफ़ स्पोर्ट्स वालंटियर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया था और वे फ्यूचर ओलंपियन के विकास के लिए यूएसए/एबीए कैडेट कमेटी में कार्य करते हैं।

 


 

2012 पुरस्कार विजेता

पेशेवर खेल का प्रतिनिधित्व:

ग्रांट हिल

लॉस एंजिल्स क्लिपर्स गार्ड - अपने सकारात्मक दृष्टिकोण, मजबूत कार्य नैतिकता और उच्च नैतिक संहिता के लिए जाने जाने वाले, हिल ने नियमित रूप से कई शहरों में अपनी छाप छोड़ी है जहां उन्होंने पेशेवर रूप से खेला है। वह न केवल विभिन्न राष्ट्रीय मुद्दों बल्कि स्थानीय मुद्दों को भी अपना समर्थन देते हैं। हिल को हाल ही में वर्जीनिया के रेस्टन शहर के लिए एक कुंजी से सम्मानित किया गया था, जहां उन्हें उस रिसेप्शन से प्राप्त आय के साथ उठाया गया था जो मेडिकल केयर फॉर चिल्ड्रन पार्टनरशिप में जा रहा था, जो काउंटी में जरूरतमंद बच्चों के लिए चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है। 250 क्षेत्र के स्कूलों में बैकबोर्ड को बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए एक कार्यक्रम को किक-ऑफ करने के लिए डेट्रॉइट मिडिल स्कूल में फ़ुट लॉकर और फ़िला की ओर से हिल भी दिखाई दिए। इसके अलावा, जीएमसी ट्रक्स ने मिशिगन स्पेशल ओलंपिक महिला बास्केटबॉल टीम में उनकी यात्रा को प्रायोजित किया, जहां उन्होंने खिलाड़ियों के साथ बात की, मजाक किया और टोकरियाँ शूट कीं।

शौकिया रैंक का प्रतिनिधित्व:

जिम कैलहौं

कनेक्टिकट के पूर्व विश्वविद्यालय हॉल ऑफ फ़ेम हेड कोच - कैलहौन ने कनेक्टिकट विश्वविद्यालय में अपने कार्यकाल के दौरान कई कारणों से चैंपियन बनने के लिए अपनी सफलता का उपयोग किया है। कैंसर को मात देने के बाद - दो बार, कोच कैलहोन ने कैंसर अनुसंधान और शिक्षा के लिए लाखों डॉलर जुटाने में मदद करने के लिए अपना समय और पैसा समर्पित किया है। 1998 में, उन्होंने और उनकी पत्नी ने Calhoun कार्डियोलॉजी रिसर्च फंड की स्थापना की, UConn स्वास्थ्य केंद्र को $125,000 का दान दिया। कैलहौन परिवार हर साल जिम कैलहौन हॉलिडे फ़ूड ड्राइव की मेजबानी करता है, जिसने कनेक्टिकट फ़ूड बैंक और फ़ूडशेयर के लिए $1 मिलियन से अधिक की राशि जुटाई है, जो ज़रूरतमंद परिवारों को 1.6 मिलियन से अधिक भोजन प्रदान करता है। 1994 के बाद से, Calhoun ने किशोर मधुमेह फाउंडेशन के मानद अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है, जो उनके समुदाय को प्रभावित करने के उनके निरंतर प्रयासों का एक और उदाहरण है। जिम कैलहोन को 2005 में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।

ग्रासरूट रैंक का प्रतिनिधित्व करना:

डॉ रिचर्ड लैपचिक

अक्सर "खेल के सामाजिक विवेक" के रूप में वर्णित, लैपचिक एक खेल प्रबंधन कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए "खेल में 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक" के रूप में नामित एकमात्र व्यक्ति बन गया। वह नेशनल कंसोर्टियम फॉर एकेडमिक्स एंड स्पोर्ट के अध्यक्ष और सीईओ बने हुए हैं और एनसीएएस के राष्ट्रीय कार्यालय को यूसीएफ में लाने में मदद की। 2006 के दिसंबर में, लैपचिक, उनकी पत्नी और बेटी और डेवोस के छात्रों के एक समूह ने होप फॉर स्टेनली एलायंस का गठन किया जो छात्र-एथलीटों और खेल प्रबंधन छात्रों के समूहों को न्यू ऑरलियन्स जाने के लिए विनाशकारी नौवें में पुनर्निर्माण के प्रयासों में काम करने के लिए संगठित कर रहा है। बालक। 2007 के पतन तक, होप फॉर स्टेनली के सदस्यों ने नोला सिटी काउंसिल के साथ साझेदारी में शहर में 19 सप्ताह बिताए हैं। अक्टूबर 2007 में न्यू ऑरलियन्स सिटी काउंसिल द्वारा लैपचिक को मानद नागरिक नामित किया गया था।

 


 

2011 पुरस्कार विजेता

पेशेवर खेल का प्रतिनिधित्व:

चौंसी बिलअप्स

न्यू यॉर्क निक्स गार्ड - एनबीए के सच्चे समुदाय के नेताओं में से एक के रूप में जाना जाता है, बिलअप ने नियमित रूप से कई शहरों में अपनी छाप छोड़ी है जहां उन्होंने पेशेवर रूप से खेला था। 2006 में, पांच बार के एनबीए ऑल-स्टार ने डेनवर में रेजिस विश्वविद्यालय के साथ पोर्टर/बिलअप लीडरशिप अकादमी में अपनी भागीदारी शुरू की, इस कार्यक्रम के लिए $ 100,000 का वचन दिया, जो चयनित युवाओं को जीवन / शैक्षिक लक्ष्यों के साथ मदद करता है और रेजिस में भाग लेने के लिए कॉलेज ट्यूशन में सहायता प्रदान करता है। . वह द चिल्ड्रन सेंटर से भी जुड़े हुए हैं, एक चैरिटी जिसने 1929 से डेट्रायट क्षेत्र के युवाओं के जीवन को समृद्ध बनाने में मदद की है और इसके वार्षिक सेलिब्रिटी गोल्फ क्लासिक के सेलिब्रिटी होस्ट के रूप में कार्य किया है।

एमेच्योर रैंक का प्रतिनिधित्व:

वी फाउंडेशन

चैरिटेबल ऑर्गनाइजेशन - वी फाउंडेशन फॉर कैंसर रिसर्च की स्थापना 1993 में ईएसपीएन और स्वर्गीय जिम वालवानो द्वारा की गई थी, जो उत्तरी कैरोलिना राज्य के प्रसिद्ध बास्केटबॉल कोच थे। पिछले 18 वर्षों के दौरान, इसने 100 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं और 38 राज्यों और कोलंबिया जिले में कैंसर अनुसंधान अनुदान से सम्मानित किया है, जिसमें कैंसर अनुसंधान और संबंधित कार्यक्रमों के लिए सभी नए प्रत्यक्ष नकद दान और शुद्ध घटना आय का आश्चर्यजनक 100 प्रतिशत है। यह पुरस्कार खेल में अनगिनत कॉलेजिएट कोचों और अन्य लोगों को भी मान्यता देता है जो सालाना वी फाउंडेशन को अपना प्राथमिक दान बनाते हैं क्योंकि वे अपने समुदायों में कैंसर से लड़ने में सहायता करते हैं।

ग्रासरूट रैंक का प्रतिनिधित्व करना:

डॉ जॉन "जंपिन 'जॉनी" क्लाइन

पूर्व हार्लेम ग्लोबट्रॉटर - 1950 के दशक में हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स के सदस्य के रूप में, क्लाइन बास्केटबॉल के खेल में मूल राजदूतों में से एक थे। ऑल-अमेरिकन वेन स्टेट यूनिवर्सिटी में 1952 का एथलीट ऑफ द ईयर था और ग्लोबट्रॉटर्स में शामिल होने से पहले ट्रैक के लिए यूनाइटेड स्टेट्स ओलंपिक ट्रायल में फाइनलिस्ट था। 1960 के दशक के दौरान, वह नौ साल की नशीली दवाओं और शराब की लत में पड़ गए, हालांकि, उन्होंने वेन राज्य में लौटने के लिए खुद को धक्का दिया जहां उन्होंने स्नातक, मास्टर और पीएच.डी. इतिहास और शिक्षा के दर्शन में डिग्री। उन्होंने स्वास्थ्य संवर्धन और कल्याण पर अपनी खुद की कंपनी शुरू की और डेट्रॉइट के मेयर द्वारा ड्रग प्रिवेंशन सर्विसेज के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने सात साल तक सेवा की। वह डेट्रॉइट पब्लिक स्कूलों के लिए ड्रग फ्री स्कूलों और समुदायों के निदेशक बने। 1986 में, डॉ. क्लाइन ने डेट्रॉइट के मध्य विद्यालयों में युवा एथलेटिक संवर्धन कार्यक्रम (YAEP) विकसित किया। यह स्कूल के बाद का शैक्षिक कार्यक्रम सफल है और आज भी जारी है। उन्होंने 1996 में द ब्लैक लीजेंड्स ऑफ़ बास्केटबॉल की स्थापना की, जो एक ऐसा संगठन है जो बास्केटबॉल के खेल में अग्रदूतों को पहचानता है।

 


 

2010 पुरस्कार विजेता

पेशेवर खेल का प्रतिनिधित्व:

सैमुअल डेलम्बर्ट, सैक्रामेंटो किंग्स सेंटर

हैती के लिए एक यूनिसेफ के राष्ट्रीय राजदूत जिन्होंने अपनी मातृभूमि में भूकंप राहत प्रयासों में सहायता के लिए $125,000 से अधिक का दान दिया। 2007 में, उन्होंने हैती में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सैमुअल डेलम्बर्ट फाउंडेशन की शुरुआत की। डेलम्बर्ट, जिसे हाल ही में फिलाडेल्फिया 76ers से सैक्रामेंटो में ट्रेड किया गया था, एनबीए केयर्स गतिविधियों में एक सक्रिय भागीदार था, जबकि सिक्सर्स के साथ और वह अक्सर बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर्स कार्यक्रम में भाग लेता था।

एमेच्योर रैंक का प्रतिनिधित्व:

जिम बोहेम

सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय के मुख्य कोच - कोच बनाम कैंसर परिषद के सदस्य, जिन्होंने सिरैक्यूज़ में वार्षिक "बास्केट बॉल" गाला आयोजित करके पिछले नौ वर्षों में $2.9 मिलियन जुटाने में मदद की है। कुल मिलाकर, उन्होंने अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के लिए $4.5 मिलियन से अधिक जुटाने में मदद की। Boeheim अपना समय और सेवाएं धर्मार्थ संगठनों को देता है, जिसमें क्राउज़ हॉस्पिटल का किंजल फैमिली मैटरनिटी सेंटर, चिल्ड्रन मिरेकल नेटवर्क, एल्डरकेयर फाउंडेशन, मेक-ए-विश फाउंडेशन और स्पेशल ओलंपिक शामिल हैं।

ग्रासरूट रैंक का प्रतिनिधित्व करना:

अल्फ्रेडा हैरिस

शहर के लिए लड़कियों की बास्केटबॉल लीग और AAU टीमों की स्थापना और समन्वय करते हुए बोस्टन में हाई स्कूल के छात्रों की सेवा करने वाले SAT तैयारी कार्यक्रम की स्थापना की। हैरिस ने ओवेन वेल्स फिटनेस सेंटर और रीबॉक एजुकेशनल एथलेटिक पार्टनरशिप की भी स्थापना की जो छात्रों को सामाजिक विकास, कंप्यूटर कौशल और ट्यूशन में सामुदायिक कार्यक्रम प्रदान करता है। शेलबोर्न, मास कम्युनिटी काउंसिल, बोस्टन नेबरहुड बास्केटबॉल लीग और पुलिस एथलेटिक लीग के लिए बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य करता है।

 


 

2009 पुरस्कार विजेता

केन हडसन

पूर्व उपाध्यक्ष विपणन विकास और कोका-कोला कंपनी के सामुदायिक संबंधों के निदेशक, शहर के हाई स्कूल बास्केटबॉल चैम्पियनशिप (1967) के रेफरी के लिए रंग के पहले व्यक्ति बने और बाद में 1968 से लीग में अंपायरिंग करते हुए एक अग्रणी एनबीए रेफरी बन गए। 1972 लीग के शुरुआती अफ्रीकी-अमेरिकी खेल अधिकारियों में से एक के रूप में। उन्होंने कई बोस्टन-क्षेत्र के युवा बास्केटबॉल कार्यक्रम विकसित किए और कोका-कोला के न्यू इंग्लैंड बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स सहित कई कंपनियों के निदेशक मंडल में नामित किया गया। वह वर्तमान में एनबीए के अधिकारियों के पर्यवेक्षक हैं।

बॉब लैनियर

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन में 14 साल का स्टैंडआउट, सेंट बोनावेंचर में अपने ऑल-अमेरिकन करियर के बाद आठ बार एनबीए ऑल-स्टार था। 1974 एनबीए ऑल-स्टार गेम के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी लैनियर ने डेट्रॉइट में नौ सीज़न और मिल्वौकी में चार सीज़न खेले। उन्हें 1978 में एनबीए के जे. वाल्टर कैनेडी नागरिकता पुरस्कार सहित कई सामुदायिक सेवा सम्मान प्राप्त हुए। 1989 से 2005 तक, लैनियर ने एनबीए के "स्टे इन स्कूल" कार्यक्रम, एनबीए टीमअप कार्यक्रम और लीग की "रीड टू अचीव" पहल की अध्यक्षता की। 2005 से लेकर आज तक, लैनियर एनबीए केयर्स ग्लोबल एंबेसडर के रूप में बने हुए हैं और उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस से लेकर नेशनल सिविल राइट्स म्यूज़ियम स्पोर्ट्स लिगेसी अवार्ड तक कई पुरस्कार अर्जित किए हैं, जो डॉ. मार्टिन लूथर किंग, जूनियर की भावना को समर्पित हैं। 2007.

अलोंजो शोक

एक 15 वर्षीय एनबीए अनुभवी, जिसने 2006 में मियामी हीट के सदस्य के रूप में लीग चैंपियनशिप रिंग अर्जित की थी, ने कोर्ट पर उतना ही प्रभाव डाला है जितना कि एनबीए में कोर्ट पर खेलते समय और एक सदस्य के रूप में। प्रसिद्ध जॉर्ज टाउन होयस जहां उन्होंने तीन बार एनसीएए ऑल-अमेरिकन सम्मान अर्जित किया। 1994 में टोरंटो में विश्व चैम्पियनशिप और सिडनी में 2000 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में यूएसए बास्केटबॉल द्वारा स्वर्ण पदक जीतने के प्रयासों में शोक ने योगदान दिया।

2000 के ओलंपिक के बाद शोक को गुर्दे की बीमारी का निदान किया गया था और गुर्दा प्रत्यारोपण प्राप्त करने के बाद उन्हें (2002-03) दरकिनार कर दिया गया था। हर समय, शोक ने "ज़ो के समर ग्रूव" और "ज़ो के फंड फॉर लाइफ" जैसे ऑफ-सीजन सामुदायिक संबंध कार्यक्रम चलाए, जहां उन्होंने अलोंजो शोक चैरिटी कार्यक्रम के माध्यम से $ 6 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए। गुर्दा प्रत्यारोपण के बाद, 2006 एनबीए खिताब और प्रो बास्केटबॉल से उनकी हालिया सेवानिवृत्ति के बाद, शोक समुदाय में बहुत सक्रिय रहा और वर्तमान में नेशनल किडनी फाउंडेशन और रोनाल्ड मैकडॉनल्ड्स हाउस चैरिटीज के प्रवक्ता के रूप में कार्य करता है।

 


 

2008 पुरस्कार विजेता

सन्नी हिल

हिल ने अपना जीवन फिलाडेल्फिया शहर में युवा बास्केटबॉल को समर्पित कर दिया। लगभग 40 वर्षों के लिए, उनकी लीग फिलाडेल्फिया में आंतरिक शहर बास्केटबॉल के लिए एक आउटलेट रही है जहां वह समुदाय के भीतर एक प्रभावशाली नेता के रूप में कार्य करता है। 1968 में, हिल ने "सन्नी हिल कम्युनिटी इनवॉल्वमेंट लीग" की स्थापना की, जो युवाओं को अनुशासन, मार्गदर्शन और दिशा प्रदान करना जारी रखती है। लीग हर साल मिडिल स्कूल से लेकर वयस्क डिवीजनों तक के डिवीजनों के साथ चलती है। उन्होंने टेंपल यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की है और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड द्वारा उन्हें "स्पोर्ट्स में सबसे प्रभावशाली अल्पसंख्यकों" के 100 में से एक नामित किया गया था। हिल ने वाचोविया कॉम्प्लेक्स के अध्यक्ष और सीईओ पीटर लुक्को के कार्यकारी सलाहकार के रूप में भी काम किया है और 1970 के दशक में 76ers के लिए टेलीविजन प्रसारण का काम किया है। उनकी लीग ने हजारों बच्चों को एक अवसर प्रदान किया है और उनके समर्पण और अथक प्रयासों ने फिलाडेल्फिया को देश के सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल शहरों में से एक बना दिया है।

डेविड रॉबिन्सन

रॉबिन्सन ने नेवल एकेडमी में अपना कॉलेज बास्केटबॉल खेला और सैन एंटोनियो स्पर्स के साथ अपने पूरे एनबीए करियर को अपने दो एनबीए चैंपियनशिप और 10 ऑल-स्टार गेम के प्रदर्शन के साथ कोर्ट पर अविश्वसनीय सफलता मिली। अदालत के बाहर, वह सैन एंटोनियो शहर और युवाओं के लिए एक मजबूत सामुदायिक संसाधन रहा है। उन्होंने कार्वर अकादमी, सैन एंटोनियो के एक स्कूल के साथ-साथ हाई स्कूल में स्नातक करने वाले युवाओं के लिए वित्त पोषित छात्रवृत्ति के अवसरों के लिए $9 मिलियन से अधिक की स्थापना और दान किया है। इसके अलावा, उन्होंने सालाना अपनी आय का 10% "डेविड रॉबिन्सन फाउंडेशन" को दान कर दिया, जिसने दो प्रमुख परियोजनाओं का समर्थन किया; "रूथ प्रोजेक्ट" जो ज़रूरत वाले माता-पिता को डायपर और बच्चे की आपूर्ति प्रदान करता है और "मेरी भेड़ को खिलाओ" जो भूखे के लिए भोजन की पेशकश करता है। रॉबिन्सन ने 2003 में एनबीए से जे. वाल्टर कैनेडी नागरिकता पुरस्कार प्राप्त किया और "मोंटब्लैंक डे ला कल्चर अवार्ड" प्राप्त करने वाले पहले एथलीट थे।

 


 

2007 पुरस्कार विजेता

डिकेम्बे मुतम्बो

जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय से स्नातक और वर्तमान एनबीए स्टार जिन्होंने 3,000 से अधिक करियर ब्लॉक दर्ज किए हैं। अदालत में, मुतम्बो ने अपना समय और खुद को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम सहित विभिन्न कारणों से दिया है। उन्होंने ज़ैरे में बियामा मुतम्बो 300 बिस्तर शिक्षण अस्पताल खोला है, और युवाओं की मदद के लिए डिकेम्बे मुतम्बो फाउंडेशन की स्थापना की है। Mutombo ने NBA बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर्स के साथ भी काम किया है। उन्हें परोपकारी कार्यों के लिए एसेन्स मैगज़ीन अचीवर अवार्ड और उनके काम और योगदान के लिए प्रेसिडेंशियल सर्विस अवार्ड मिला है।